विश्व स्तरीय एमबीए प्रवेश परीक्षाएं: अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्यता प्राप्त एंट्रेंस एग्जाम जो एमबीए कोर्स के लिए प्रवेश प्रदान करते हैं।

नई दिल्ली (MBA Entrance Exams)

मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) के अच्छे कॉलेजों में प्रवेश पाना आसान नहीं है। इसे प्राप्त करने के लिए एक कठिन एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। आईआईएम और कई अन्य प्रसिद्ध प्रबंधन संस्थानों में, CAT परीक्षा के स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। CAT या कॉमन एडमिशन टेस्ट के अलावा, अन्य भी एंट्रेंस एग्जाम हैं, जिनसे एमबीए कोर्स में प्रवेश मिल सकता है।

कई संस्थान इंटरनल एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से भी छात्रों को एमबीए में प्रवेश देते हैं। साथ ही, कुछ राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं भी हैं, जिन्हें पास कर टॉप बी-स्कूलों में प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप भी एमबीए कोर्स में प्रवेश लेने की सोच रहे हैं, तो CAT परीक्षा के अलावा कुछ अन्य प्रबंधन एंट्रेंस टेस्टों की तैयारी कर सकते हैं।

ग्रे परीक्षा GRE (Graduate Record Examinations)

ग्रेजुएट रिकॉर्ड परीक्षा (GRE) एक अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त परीक्षा है। इस एमबीए एंट्रेंस एग्जाम में सफलता प्राप्त करके, 3,800 से अधिक संस्थानों में एडमिशन प्राप्त किया जा सकता है। कुछ भारतीय संस्थानों में भी GRE स्कोर को महत्त्वपूर्ण माना जाता है। GRE में एनालिटिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव रीजनिंग जैसे दो सेक्शन होते हैं, जिन्हें छात्रों को पारित करना होता है।

जीमैट परीक्षा GMAT (Graduate Management Admission Test)

ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन परीक्षा (GMAT) भी वैश्विक स्तर पर प्रस्तुतीकरण प्राप्त करती है (GMAT – International MBA Entrance Exam)। 700 से अधिक प्रबंधन संस्थानों में इस परीक्षा के स्कोर के आधार पर प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है। GMAT परीक्षा में एनालिटिकल रीजनिंग, वेर्बल रीजनिंग, और क्वांटिटेटिव रीजनिंग जैसे तीन सेक्शन होते हैं

मैट परीक्षा MAT (Management Aptitude Test)

मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) भारत में एक प्रमुख प्रवेश परीक्षा है, जिसका आयोजन ऑल इंडिया मैनेजमेंट असोसिएशन (AIMA) द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के स्कोर को देशभर के 600 से अधिक बिजनेस स्कूलों में मान्यता प्राप्त है। इसकी शुरुआत 1998 में की गई थी और यह परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाती है। MAT पेपर को क्वांटिटेटिव रीजनिंग और एनालिटिकल रीजनिंग के दो सेक्शनों में बाँटा गया है।

XAT (Xavier Aptitude Test)

Xavier Aptitude Test (XAT) भारत में एक गहरी छाप छोड़ने वाली एंट्रेंस परीक्षा है। यह परीक्षा 74 सालों से चल रही है और XLRI के निरंतर प्रयासों से संचालित होती है। 160 से अधिक संस्थानों में XAT स्कोर के आधार पर एमबीए कोर्स में प्रवेश प्रदान किया जाता है। XAT परीक्षा में एनालिटिकल रीजनिंग, वर्बल रीजनिंग, और क्वांटिटेटिव रीजनिंग जैसे तीन सेक्शन होते हैं।

SNAP (Symbiosis National Aptitude Test)

भारत में 15 सिंबायसिस इंस्टीट्यूट हैं, जहाँ SNAP परीक्षा के माध्यम से एमबीए की 2500 सीटों पर प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है। यह भारतीय प्रवेश परीक्षा है जिसका आयोजन Symbiosis International (Deemed University) द्वारा किया जाता है। SNAP परीक्षा में एनालिटिकल रीजनिंग, रीजनिंग, और क्वांटिटेटिव रीजनिंग जैसे तीन सेक्शन होते हैं।

NMAT (Narsee Monjee Aptitude Test)

GMAC द्वारा आयोजित NMAT परीक्षा भारत में नेशनल लेवल के एमबीए एंट्रेंस एग्जाम के रूप में प्रस्तुत होती है। यह परीक्षा NMIMS, मुंबई में एडमिशन के लिए अनिवार्य है और इसका स्तर कैट परीक्षा के समान माना जाता है, जिसके माध्यम से भारत के कई मैनेजमेंट संस्थानों में एडमिशन प्राप्त किया जा सकता है।

CMAT (Common Management Admission Test)

CMAT एक भारतीय प्रवेश परीक्षा है, जो एनटीए द्वारा आयोजित की जाती है और AICTE (All India Council for Technical Education) द्वारा मान्यता प्राप्त है। इस परीक्षा के स्कोर के आधार पर AICTE द्वारा अनुमोदित 1000 से अधिक मैनेजमेंट प्रोग्रामों (MBA/PGDM) में एडमिशन प्राप्त किया जा सकता है। इसकी कठिनाई का स्तर आमतौर पर माध्यम से ऊँचा माना जाता है।

Avatar

By Sakshi

Hey there, I'm Sakshi, a seasoned blogger diving deep into Technology, Gadgets. Join me for crisp insights, latest trends, and expert tips in the world of Blogging. Let's explore together! thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *