दिल्ली प्राइवेट स्कूल एडमिशन: नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए फीस और एप्लीकेशन फॉर्म

दिल्ली में नर्सरी स्कूलों में एडमिशन पाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। अधिकारिक प्रक्रिया के बाद, कई लिस्ट्स जारी की जाती हैं, जिनमें चयनित छात्रों के नाम होते हैं। दिल्ली नर्सरी स्कूल एडमिशन 2024 के आवेदन की आज है आखिरी तारीख। 15 दिसंबर 2023 के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे

दिल्ली के नर्सरी स्कूल में अपने बच्चे को एडमिशन दिलाने की इच्छा रखने वाले अभिभावक आज edudel.nic.in पर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं (Delhi Nursery Admission Form 2024). सीट आवंटन की पहली सूची 12 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी, इसलिए जल्दी आवेदन करें और बच्चे के भविष्य को सुनिश्चित करें।

एक सीट पर 20 आवेदक

दिल्ली नर्सरी स्कूल एडमिशन 2024 की प्रक्रिया इस बार ज्यादा मुश्किल बताई जा रही है। मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, कई स्कूलों में एक सीट पर ताकतवर प्रतिस्पर्धा है, जहां 20 दावेदार भी हो सकते हैं। हालांकि, इस संख्या में विभिन्न स्कूलों में भिन्नता है, कुछ जगहों पर 1 सीट पर 4-5 उम्मीदवार भी हैं।

मेरिट लिस्ट कब और कैसे जारी होगी?

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया में बच्चों के पात्रताओं की स्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। नियमों के अनुसार, विशेष कैटेगरी वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें लॉटरी सिस्टम के माध्यम से चुना जाएगा। एडमिशन की पहली सूची 12 जनवरी 2024 को और दूसरी सूची 29 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी, इससे बच्चों के एडमिशन की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

100 से कम है आवेदन शुल्क

दिल्ली में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के एडमिशन के लिए प्राइवेट स्कूलों में शुल्क जमा करना भी आवश्यक है। दिल्ली के प्री-प्राइमरी स्कूलों में बच्चों के एडमिशन के लिए अभिभावकों को सिर्फ 25 रुपये तक की फीस देनी होती है, जबकि कुछ स्कूलों में यह फीस 50 से 75 रुपये तक हो सकती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह फीस एडमिशन फीस नहीं, बल्कि एप्लीकेशन फीस होती है।

Avatar

By Sakshi

Hey there, I'm Sakshi, a seasoned blogger diving deep into Technology, Gadgets. Join me for crisp insights, latest trends, and expert tips in the world of Blogging. Let's explore together! thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *